DCA Course Details in Hindi [2022] | डीसीए कोर्स क्या है, कैसे करें

DCA Computer Course, डीसीए कोर्स क्या है, DCA Course Details in Hindi, DCA Full form in Hindi, Diploma in Computer Application, डीसीए कोर्स कैसे करें,

आज के युग को कंप्यूटर का युग कहा जाता है। हर विद्यार्थी शिक्षा के साथ कंप्यूटर सीखना चाहता है। दुनिया भर में कंप्यूटर की शिक्षा से संबंधित विभिन्न प्रकार के कोर्स कराए जाते हैं ।

इसी तरह भारत में भी अनेकों कोर्स कंप्यूटर से संबंधित विभिन्न कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध है। उन्हीं में से एक कोर्स का नाम DCA Course है।

डीसीए कोर्स एक डिप्लोमा कोर्स है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी कंप्यूटर से संबंधित शिक्षा प्राप्त करता है। इस कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 1 वर्ष तक होती है। इस कोर्स के पश्चात विद्यार्थी कंप्यूटर ऑपरेटर, प्रोग्रामर, ग्राफिक डिजाइनर, वेब डिजाइनर इत्यादि प्रकार की जॉब प्राप्त कर सकता है।

अगर आप इस कोर्स में रुचि रखते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी वाला होने वाला है। यह पोस्ट DCA Computer Course in Hindi पर आधारित होने वाला है। जिसमें भारतीय विद्यार्थियों को समझने में आसानी हो, इसलिए हिंदी भाषा का प्रयोग किया गया है।

DCA Course में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें जानना अति आवश्यक है। जैसे कि

डीसीए कोर्स क्या है ( What is DCA Course)
डीसीए कोर्स की फुल फॉर्म (DCA Full Form) क्या है
DCA Course Fees कितनी होती है
DCA Course Duration कितना होता है
डीसीए कोर्स की एलिजिबिलिटी क्या है
डीसीए कोर्स कितने प्रकार का होता है
DCA Course Syllabus क्या होता है
डीसीए कोर्स के पश्चात सैलरी कितनी मिलती है
डीसीए कोर्स करने के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं

इन सभी महत्वपूर्ण बातों को इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक समझाया गया है।

डीसीए कोर्स की परिभाषा जानने से पहले कोर्स की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है। तो आइए सबसे पहले DCA Full Form के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

DCA Full Form in Hindi | डीसीए की फुल फॉर्म क्या है

बीसीए की फुल फॉर्म Diploma in Computer Application होती है। जिसे हिंदी में डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन उच्चारित किया जाता है। Diploma in Computer Application एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है ।

DCA Full Form in Hindi: डीसीए की फुल फॉर्म को अगर हिंदी में समझा जाए, तो डीसीए की हिंदी फुल फॉर्म कंप्यूटर अनुप्रयोगों में डिप्लोमा होती है।

DCA Full FormDiploma in Computer Application
DCA Full Form in Hindiकंप्यूटर अनुप्रयोगों में डिप्लोमा
DCA Full Form


हमारे इस पोस्ट DCA Course Details in Hindi में फुल फॉर्म की जानकारी प्राप्त करने के पश्चात अब आगे डीसीए की परिभाषा के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। आइए जानते हैं डीसीए क्या होता है।

What is DCA Course Details in Hindi | डीसीए क्या है

Diploma in Computer Application एक डिप्लोमा कोर्स है। जिसके माध्यम से कंप्यूटर से संबंधित शिक्षा प्राप्त की जाती है। कोर्स 6 महीने से लेकर 1 वर्ष की अवधि का होता है। इस कोर्स में वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, एकाउंटिंग इत्यादि प्रकार की विशेषज्ञताएं होती हैं ।

जो भी विद्यार्थी कम समय में कंप्यूटर से संबंधित शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं। उनके लिए यह कोर्स एक बेहतरीन विकल्प होता है। इस कोर्स को बारहवीं कक्षा के पश्चात किया जा सकता है।

DCA Course में कंप्यूटर से संबंधित विभिन्न प्रकार की विशेषज्ञताएं होती हैं। जिन्हें विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार चयन कर शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

विद्यार्थी द्वारा चुनी गई विषय विशेषज्ञता के अनुसार विद्यार्थी ग्राफिक डिजाइनर, प्रोग्रामर, अकाउंटेंट, कंप्यूटर ऑपरेटर, नेटवर्किंग इत्यादि प्रकार की नौकरियां प्राप्त कर सकता है।

जो विद्यार्थी कंप्यूटर से संबंधित अधिक गहराई में शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। वे डीसीए डिप्लोमा कोर्स की जगह बीसीए डिग्री कोर्स करना पसंद करते हैं ।

लेकिन जो विद्यार्थी कम समय में कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त कर रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं। वह विद्यार्थी इस डीसीए कंप्यूटर डिप्लोमा को प्राप्त करते हैं।

कुल मिलाकर कहा जाए, तो यह कोर्स कंप्यूटर से संबंधित प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए कम समय में किए जाने वाला एक बेहतरीन कोर्स है।

Diploma in Computer Application कोर्स की परिभाषा में डीसीए क्या है, की जानकारी प्राप्त करने के पश्चात इस कोर्स में कौन प्रवेश ले सकता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना अति आवश्यक है। आइए आगे इसी बिंदु पर जानकारी प्राप्त करते हैं।

Eligibility of DCA Course in Hindi | डीसीए कोर्स कौन कर सकता है

हर कोर्स को करने के लिए कई नियम और शर्तें होती हैं। उसी प्रकार डीसीए कंप्यूटर डिप्लोमा करने के लिए भी कुछ योग्यता की जरूरत होती है। जिसकी जानकारी हम आपको बता रहे हैं।

कंप्यूटर से संबंधित इस डीसीए कंप्यूटर डिप्लोमा में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी का 12वीं कक्षा तक पढ़ा होना आवश्यक है।

बारहवीं कक्षा के विषयों की बात की जाए, तो इस कोर्स को करने के लिए किसी भी विषय का होना आवश्यक नहीं है। फिर भी अगर 11वीं और 12वीं कक्षा में विद्यार्थी के पास कंप्यूटर से संबंधित कोई विषय होता है। तो वह विद्यार्थी के लिए इस डिप्लोमा कोर्स में फायदेमंद रहता है।

12वीं कक्षा में प्राप्त होने वाले अंकों की भी कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। यानी विद्यार्थी का सिर्फ 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। भले ही 12वीं कक्षा में उसके अंक कितने भी कमाए हो, वह इस डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश ले सकता है।

इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आयु की सीमा भी निर्धारित नहीं की गई है। विद्यार्थी किसी भी आयु का हो इस कोर्स में प्रवेश ले सकता है।

आसान भाषा में कहा जाए तो इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी के पास सिर्फ 12वीं कक्षा में पास होने का प्रमाण पत्र होना जरूरी है। उसी के आधार पर इस कोर्स में प्रवेश लिया जा सकता है।

इस पोस्ट में DCA Computer Course in Hindi में DCA एलिजिबिलिटी की जानकारी प्राप्त करने के पश्चात अब आगे इस कोर्स में लगने वाले समय DCA Course Duration के बारे में जानकारी दी गई है।

DCA Course Duration in Hindi | डीसीए कोर्स में कितना समय लगता है

DCA Course को करने में लगने वाले समय की बात की जाए, तो इस कोर्स में कई प्रकार के स्पेशलाइजेशन होते हैं। जिनमें अलग-अलग समय लगता है ।

डीसीए कोर्स में कुल समय 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक लगता है। जिसमें कुछ विशेषज्ञता 6 महीने की होती हैं, जबकि कुछ विशेषज्ञता को करने के लिए 1 वर्ष का समय लगता है।

इस कोर्स में लगने वाला समय विद्यार्थी के द्वारा चयन किए गए विषय पर आधारित होता है। जो कि ऊपर बताए गए समय के अनुसार 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक हो सकता है।

जो भी विद्यार्थी कम समय में अपनी रूचि के अनुसार कंप्यूटर के किसी विशेष विभाग में प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं। वे कंप्यूटर से संबंधित अन्य कोर्सो जैसे कि बीसीए कोर्स की अपेक्षा बीसीए कंप्यूटर डिप्लोमा को करना पसंद करते हैं।

विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दें, कंप्यूटर से संबंधित किसी विभाग में गहराई से जानकारी प्राप्त करने के लिए Diploma in Computer Application की जगह बीसीए और फिर एमसीए करना ज्यादा उचित रहता है।

इस डिप्लोमा कोर्स में लगने वाले समय DCA Course Duration की जानकारी प्राप्त करने के पश्चात इस कोर्स में होने वाले खर्च के बारे में भी जानना आवश्यक है। कि आखिर इस कोर्स में कितनी फीस लगती है। आइए DCA Course Fees के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

DCA Course Fees in Hindi | डीसीए कोर्स की फीस कितनी होती है

डीसीए कोर्स डिप्लोमा कोर्स होता है। जिसकी वजह से इस कोर्स की फीस अन्य कंप्यूटर कोर्स के मुकाबले काफी कम होती है।

भारत के अनेकों कॉलेजों के द्वारा इस कोर्स की सुविधा प्रदान की जाती है। प्रत्येक कॉलेज में ली जाने वाली DCA Course Fees अलग-अलग होती है।

औसत के अनुसार बात की जाए, तो इस कोर्स की फीस ₹5000 से लेकर ₹25000 तक होती है। कई कॉलेजों में यही फीस ₹30000 या उससे भी अधिक होती है।

डीसीए कोर्स फीस विद्यार्थी के द्वारा चुने गए विषय पर भी निर्भर करती है। कि विद्यार्थी ने किस प्रकार की विषय विशेषज्ञता चुनी है। उसके अनुसार फीस में कुछ परिवर्तन होता है।

विद्यार्थियों की अधिक जानकारी के लिए उदाहरण के तौर पर नीचे हम डीसीए कोर्स ऑफर करने वाले कॉलेजों के नाम और उनके द्वारा ली जाने वाली DCA Course Fees का विवरण दे रहे हैं।

Dr. C.V. Raman University, Bilaspur₹10,000
OPJS University, Rajsthan₹21,200
National Institute of ManagementManagement, Mumbai₹38,700
Madhav University, Sirohi- Rajasthan₹10,000
Chitransh A.D.P.G. College, Bhopal₹8,000
Rabindranath Tagore University, Bhopal₹10,000
Madhya Pradesh Bhoj (Open) University, Bhopal₹8,580
Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur₹12,000
Madras Christian College, Chennai₹13,000
Pioneer Institute of Professional Studies, Indore₹12,000
Dr Babasaheb Ambedkar Open University, Ahemdabad₹14,000
CMJ University, Meghalaya₹15,000

डीसीए कोर्स फीस के कुछ उदाहरण थे। जिससे विद्यार्थी फिश का अनुमान लगा सकते हैं।

इस आर्टिकल डीसीए कोर्स डिटेल्स इन हिंदी में हमारे द्वारा बताई गई फीस की जानकारी और कॉलेज की वर्तमान फीस में अंतर हो सकता है। क्योंकि कॉलेज समय-समय पर अपने पाठ्यक्रम और विद्यार्थी को दी जाने वाली सुविधा परिवर्तन करता रहता है। जिस वजह से उसकी फीस में भी परिवर्तन आता है।

विद्यार्थी से अनुरोध है कि अधिक जानकारी के लिए संबंधित कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर DCA Course Fees से संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

डीसीए डिप्लोमा कोर्स की फीस से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के पश्चात अब यह कोर्स कितने प्रकार का होता है, यह जानना भी आवश्यक है। आइए इस कोर्स की विशेषज्ञता के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

DCA Course Specialization in Hindi | डीसीए कोर्स कितने प्रकार का होता है

डीसीए कोर्स कंप्यूटर से संबंधित होने के कारण इसमें विभिन्न प्रकार के विषय होते हैं। विद्यार्थी उनमें से अपनी रूचि के अनुसार विषय का चयन कर कंप्यूटर से संबंधित शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

विद्यार्थियों की अधिक जानकारी के लिए DCA Course के प्रकारों की जानकारी दी गई है।

  • Basics computer skills
  • MS Office applications
  • ERP basics
  • Internet basics
  • E-Business
  • Software hacking & IT security
  • PC assembly and trouble-shooting
  • Software engineering

इस कोर्स के दौरान विद्यार्थी ऊपर दिए गए इन स्पेशलाइजेशन के आधार पर शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

इस जानकारी के पश्चात अब आगे DCA Computer Course Syllabus के बारे में जानकारी प्राप्त करना अति आवश्यक है। कि आखिर इस डीसीए कंप्यूटर डिप्लोमा में विषय कौन कौन से होते हैं। आईये DCA Course Syllabus के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

DCA Course Syllabus in Hindi| डीसीए का सिलेबस क्या होता है

कंप्यूटर से संबंधित इस Diploma in Computer Application कोर्स में पाठ्यक्रम कंप्यूटर पर ही आधारित होता है। जिसमें कंप्यूटर के उपकरणों का प्रयोग करना, नेटवर्किंग करना, डाटा एंट्री करना, कंप्यूटर के अनुप्रयोगों का प्रयोग करना इत्यादि प्रकार की शिक्षा पर आधारित होता है।

विद्यार्थियों की अधिक जानकारी के लिए DCA Course सिलेबस का विवरण नीचे दिया गया है।

DCA Computer Course Syllabus Details

  • Introduction to Computers
  • System analysis and design
  • Project management
  • Financial accounting system
  • Principles of programming
  • C++
  • Computer Graphics
  • Unix operating system
  • Work processing and Spreadsheet
  • Programming language database
  • Management Information Systems

यह जानकारी DCA Course Syllabus की थी। इसी के आधार पर डीसीए कोर्स में विषय बनाए जाते हैं।

विद्यार्थियों की अधिक जानकारी के लिए डीसीए कोर्स के विषयों का विवरण नीचे दिया गया है।

DCA Course Subjects List

  • Fundamentals of Computer
  • Operating System and Application Program
  • Programming Language
  • Practical on C Programming and Application Program
  • Practical on Application Program
  • Database Management System
  • Visual Basics (VB)
  • Internet and Web Page Designing
  • Project Work

मुख्य रूप से डीसीए कोर्स में यही सब्जेक्ट होते हैं। विद्यार्थी द्वारा चुनी गई स्पेशलाइजेशन के अनुसार विषयों में थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है। कॉलेज में इन विषयों के नाम भिन्न हो सकते हैं।

हमारे इस आर्टिकल DCA Course Details in Hindi में आपने डीसीए कंप्यूटर कोर्स से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त की।

कई विद्यार्थियों के मन में सवाल होता है, कि बीसीए कोर्स कैसे करें या डीसीए कोर्स को कैसे किया जाए। आईए इस के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

How to do DCA Course in Hindi | डीसीए कोर्स कैसे करें

डीसीए कोर्स में प्रवेश लेने के लिए सबसे पहले आपको अपनी दसवीं कक्षा तथा 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करनी होगी।

डीसीए कोर्स करने के लिए आपको आपके किसी नजदीकी कॉलेज या शिक्षण संस्थान में जाना होगा। जो इस कोर्स की शिक्षा प्रदान करने की सुविधा देते हैं।

कॉलेज में कोर्स की मान्यता और फीस से संबंधित उचित जानकारी प्राप्त करने के पश्चात प्रवेश के लिए आवेदन करना होगा। जिसमें दसवीं कक्षा के प्रमाण पत्र और बारहवीं कक्षा के प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी और आपकी दो या तीन पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

प्रवेश प्राप्त करने के पश्चात कॉलेज से इस कोर्स की शिक्षा प्राप्त की जा सकती है। शिक्षा पूरी होने के पश्चात कॉलेज के द्वारा डीसीए कोर्स की परीक्षा ली जाती है।

डीसीए कोर्स की परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के पश्चात कॉलेज के द्वारा आपको DCA Computer Course Certificate दिया जाता है।

इस DCA Computer Course Certificate के माध्यम से आप कंप्यूटर से संबंधित क्षेत्र में रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस कोर्स के पश्चात किस प्रकार के रोजगार मिलते हैं, उसके बारे में भी जानना आवश्यक है। आइए बीसीए कोर्स के पश्चात मिलने वाले रोजगारओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।


Career options after DCA Course in Hindi | डीसीए कोर्स के बाद क्या करें

कंप्यूटर से संबंधित इस कोर्स को करने के पश्चात विद्यार्थी के लिए आगे कई विकल्प होते हैं। उनमें से किसी भी विकल्प में विद्यार्थी अपने भविष्य को बना सकता है।

इस कोर्स के पश्चात विद्यार्थी चाहे तो कंप्यूटर से संबंधित किसी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकता है। जहां से उसे अच्छी सैलरी प्राप्त हो सकती है।

इस कोर्स के पश्चात विद्यार्थी अपना कारोबार भी शुरू कर सकता है। जिसमें साइबर कैफे जैसा कार्य शुरू किया जा सकता है। जिसमें आजकल ऑनलाइन एजुकेशन होने के कारण अच्छी कमाई हो सकती है।

इसको उसके पश्चात विद्यार्थी चाहे तो किसी क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए आगे हायर एजुकेशन के लिए भी जा सकता है। इस कोर्स के पश्चात विभिन्न प्रकार के कोर्स कंप्यूटर से संबंधित क्षेत्र में होते हैं। जिन्हें विद्यार्थी कर सकता है और अपना भविष्य संवार सकता है।

आइए डीसीए कोर्स के पश्चात किए जाने वाले मुख्य कोर्सों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Courses after DCA Course in Hindi| डीसीए कोर्स के बाद कौन सा कोर्स करें

जो विद्यार्थी DCA Course करने के पश्चात कंप्यूटर के किसी विभाग में विशेषज्ञता हासिल करने में रुचि रखते हैं। उनके लिए भारत में विभिन्न प्रकार के कोर्स इस डिप्लोमा कोर्स के पश्चात उपलब्ध है। जिन्हें इस कोर्स के पश्चात किया जा सकता है।

ऐसे कौन से कोर्स हैं, जो इस डिप्लोमा कोर्स के पश्चात किए जा सकते हैं। उनका विवरण विद्यार्थियों की जानकारी के लिए नीचे दिया गया है।

  • Advance Diploma in Computer Application
  • Bachelor in Computer Application
  • Master in Computer Application
  • Post Graduate Diploma in Computer Application

यह कुछ डीसीए डिप्लोमा कोर्स के पश्चात किए जाने वाले कोर्स के उदाहरण थे। जिनमें से बैचलर डिग्री लेवल के कोर्स इस कोर्स के पश्चात किए जा सकते हैं। जबकि मास्टर डिग्री लेवल के कोर्स को करने के लिए पहले बैचलर डिग्री कोर्स को करना होगा।

कोर्स की जानकारी के पश्चात अब इस डिप्लोमा कोर्स के पश्चात किस प्रकार की नौकरियां मिल सकती हैं। उसकी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Jobs after DCA Course in Hindi | बीसीए करने के बाद जॉब्स


डीसीए कोर्स करने के पश्चात ज्यादातर कंप्यूटर से संबंधित क्षेत्र में ही नौकरी मिलने के अवसर होते हैं। इस डिप्लोमा कोर्स के बाद जो मुख्य जॉब से मिलती हैं। उनके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

  • वेब डेवलपर
  • ग्राफिक डिजाइनर
  • डाटा ऑपरेटर
  • वेब डिजाइनर
  • अकाउंटेंट
  • प्रोग्रामर
  • कंप्यूटर ऑपरेटर

इनके अलावा भी और बहुत सारी जॉब्स इस डिप्लोमा कोर्स के पश्चात मिलती हैं ।

यह नौकरियां बैंक, दफ्तरों, सरकारी दफ्तरों, हॉस्पिटल, रेलवे में प्राप्त हो सकती हैं।

इन नौकरियों से प्राप्त होने वाली सैलरी के बारे में जानने की उत्सुकता विद्यार्थियों में होती है। आइए आगे इस DCA Course से प्राप्त होने वाली सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

DCA Salary Details in Hindi| डीसीए की सैलरी कितनी होती है

डीसीए कोर्स करने के पश्चात मिलने वाली जॉब्स में प्राप्त होने वाली सैलरी की बात की जाए, तो यह सैलरी पूरी तरह से जॉब के प्रकार पर निर्भर करती है।

कई जॉब्स में सैलरी काफी अधिक होती है । जबकि कुछ जॉब में यह सैलरी काफी कम देखी जाती है।

औसत के अनुसार बात की जाए, तो इस कोर्स के पश्चात सैलरी लगभग ₹10000 से लेकर ₹20000 तक शुरुआत में हासिल की जा सकती है।

एक 2 वर्ष का अनुभव प्राप्त करने के पश्चात यह सैलरी बढ़ जाती है । कई जॉब्स में यह सैलेरी ₹30000 से लेकर ₹35000 तक चली जाती है।

सैलरी से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के पश्चात इस कोर्स को किस प्रकार की यूनिवर्सिटी और कॉलेज से किया जाना चाहिए। इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है। आइए आगे हमारे इस आर्टिकल के अंतिम पड़ाव में इस कोर्स के लिए टॉप शिक्षण संस्थानों के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

Top DCA College in India | टॉप डीसीए कॉलेज

डीसीए कोर्स में अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए इस कोर्स को किसी प्रसिद्ध कॉलेज से करना आवश्यक है। क्योंकि प्रसिद्ध कॉलेज में शिक्षा के उचित संसाधन होते हैं। उन कॉलेजों में अनुभवी प्रशिक्षक होते हैं। जो इस डिप्लोमा कोर्स की उचित शिक्षा विद्यार्थी को प्रदान कर सकते हैं।

वैसे तो भारत में अनेकों ऐसे प्रचलित कॉलेज हैं। जो इस DCA Course के लिए उचित माने जाते हैं। विद्यार्थियों की जानकारी के लिए उनमें से कुछ मुख्य कॉलेजों के नाम उदाहरण के तौर पर नीचे दिए गए हैं।

  • University of Madras   
  • Amity University
  • Alagappa University
  • University of Mumbai
  • University of Calcutta   
  • University of Allahabad
  • Savitribai Phule Pune University
  • Jamia Millia Islamia
  • Kalinga Institute of Industrial Technology
  • University of Rajasthan
  • Punjab University
  • Banaras Hindu University
  • Jadavpur University
  • Gujarat University
  • Gujarat Technological University
  • Aligarh Muslim University

इन यूनिवर्सिटी और कॉलेज के अलावा भी और कई बेहतरीन कॉलेज भारत में हैं । जो इस कोर्स की उचित शिक्षा प्रदान करते हैं।

हमारा यह आर्टिकल DCA Course Details in Hindi पर आधारित था । जिसमें आपने इस डिप्लोमा कोर्स से संबंधित जानकारियां प्राप्त की। हमारा यह आर्टिकल अब यहीं पर समाप्त होता है।

हमारे इस आर्टिकल पर आप अपने मन में जो भी सवाल लेकर आए थे । उम्मीद करते हैं, आपको उस सवाल का संतोषजनक जवाब मिला होगा।

किसी कारण बस आपके उस सवाल का जवाब हमारे इस आर्टिकल में नहीं दिया गया है। तो नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपना सवाल हमारी टीम के पास जरूर पहुंचाएं।

हमारी टीम की कोशिश रहेगी, कि आपके सवाल का संतोषजनक जवाब आप तक जल्द से जल्द पहुंचाया जाए।

2 thoughts on “DCA Course Details in Hindi [2022] | डीसीए कोर्स क्या है, कैसे करें”

  1. Dca करने के लिए ये जितने भी टिप्स बताया गया है, बहुत ही बेहतरीन, ऐसे ही लोगो को जानकारी देते रहिये

    Reply

Leave a Comment